Monday, December 14, 2015

कौसानी - पेहला दिन

29 December 2013

पिछले कुछ दिनों से मैं अपने मित्रो के साथ नए साल पर कही घूमने जाने की सोच राहा था। हमारा इरादा कुमाऊ या गढ़वाल में से 1 हिस्से में जाने का था। काफी विचार विमर्श के बाद फैसला हुआ कौसानी चलते हैं और वह से रानीखेत होते हुवे नैनीताल में नया साल।

पहले तो हम 5 लोग जाने के लिए तैयार थे परन्तु 1 मित्र का एग्जाम 30 दिसंबर को आ गया हमे तो जाना था उस से तय हुआ के वह हमे 31 दिसंबर को नैनीताल में मिलेगा। हम चार लोग मयंक अनस फैज़ान और मैं सुबह 7:15 बजे मुरादाबाद से चल दिए। हमारे साथ बस मयंक को ही कार चलानी आती है तो पूरे रस्ते उसको ही चलानी थी। सब के घर से हिदायत मिली थी दिन के उजाले में ही चलना अँधेरे में पहाड़ी रस्ते पर सफर नहीं करना। सुबह चलते ही फैसला हुआ आज अगर कौसानी नहीं पहुंच पाये तो रानीखेत रुकेंगे कल कौसानी जायेंगे।

10:45 पर रामनगर पहुंच गए सुबह सब ही बिना ब्रेकफास्ट करे आये थे तो भूख लगने लगी थी। यहाँ रुक कर ब्रेड ऑमलेट खाया। उत्तराखंड में पेट्रोल सस्ता है यही से 2000 का पेट्रोल भी भरवा लिया। रामनगर से 1 रास्ता कालाढूंगी होता हुआ नैनीताल गया है और दूसरा गिरजिया देवी, कॉर्बेट नैशनल पार्क होता हुआ रानीखेत। गिरजिया देवी मंदिर पार करने बाद सड़क पर  हिरन का झुंड मिला। 5 6 हिरन थे फोटो लेने के लिए जैसे ही कार से उतरे सब सब के हिरन भाग गए। थोड़े आगे गए तो 1 झुंड और मिला यहाँ भी यही हुआ हिरन ने अपना फोटो नहीं लेने दिया । रामनगर के बाद मोहान आता है यहाँ से बायें हाथ वाली सड़क पता नहीं कहा गयी है और दायें हाथ वाली सड़क रानीखेत। दोपहर 2 बजे रानीखेत पहुंच गए अब क्या तुरंत ही फैसला हो गया खाने लिया बिना रुके कौसानी चलो। कुछ चिप्स और कोल्ड ड्रिंक ले कर बिना रुके रानीखेत से चल दिए।

रानीखेत से कौसानी के लिए 2 रस्ते हैं 1 बग्वालिपोखर होता हुआ और दूसरा कसता होता हुआ, दोनों ही रस्ते सोमेश्वर में मिल जाते हैं। मैंने दोनों ही रस्ते सब को बता दिए और किसी ने भी यह फैसला नहीं करा के किस तरफ से जाया जाये यह देख मैंने कह दिया 60 KM वाले रस्ते से चलते हैं और अगले 40 KM मेरे लिए बहुत भारी रहे सब मिल कर मुझे बुरा भला कहते रहे। रास्ता इतना पतला था के सामने से 1 कार भी आ जाती तो शायद निकल नहीं पाती और सड़क का नाम नहीं था बिलकुल टूटा हुआ रास्ता था। ऊपर से अगले 40 KM कोई कार क्या कोई भी नहीं मिला पहाड़ी टूटे रस्ते पर बस हम ही जा रहे थे 20 25 की स्पीड से, और सब मिल कर मुझे कह रहे थे अगर पंचर हो गया तो इस को ही भेजना मदत मांगने पैदल जायेगा यह। खेर जैसे तैसे सोमेश्वर पहुंच गए।

रस्ते में ही देख लिया था आज सूर्यास्त 5:18 पर है, 4.45 से ही हमे फ़िक्र होने लगी। हम आज हे कौसानी से सूर्यास्त देखना चाहते थे। बार बार मै मयंक को घडी दिखा रहा था उसने कहा मै पंहुचा दूंगा चुप चाप बैठा रह।5:10 पर हम कौसानी के अनाशक्ति आश्रम में थे यहाँ से पर्यटक सूर्यास्त देखने आते हैं हम बिना कही रुके सीधे अनाशक्ति आश्रम गए। बड़ा हे मनमोहक दृश्य था वह से। सामने त्रिशूल , नंदा देवी जैसी चोटियाँ थी। सूर्यास्त के बाद होटल देखना शुरू करा 2 होटल देखे बहुत महंगे लगे 1 गाइड से बात करी। कुछ दूर 1 होटल अपने बजट का मिल गया।

कौसानी ज़्यादा बड़ा नहीं है और ना ही नैनीताल मसूरी जैसा सूर्यास्त के बाद ज़्यादातर बाज़ार बंद हो गया। होटल रूम में ही खाना माँगा लिया। खाना खा कर निकल गए कौसानी का बंद बाज़ार घूमने। रात में इतनी ठण्ड थी के हम चारो ठण्ड से काॅप रहे थे। जल्दी ही वापसी आ कर सो गए।